psgnextmatch

SwordMaster.co.nz

बाड़ लगाना

कौशल से परे महारत है
फेंसिंग एक्सीलेंस, फेंसिंग मास्टरी

घर>प्रशिक्षण>फिटनेस सर्किट प्रशिक्षण     स्वॉर्डमास्टर - सपनों को साकार करना

बाड़ लगाना स्वास्थ्य और सर्किट प्रशिक्षण:

सर्किट प्रशिक्षण एक लचीली और कुशल फिटनेस प्रशिक्षण पद्धति है जहां चयनित अभ्यासों के एक समूह को एक क्रम में किया जाता है ताकि फिटनेस लाभ को अधिकतम किया जा सके।

समूह:

सर्किट प्रशिक्षण में एक समूह शामिल हो सकता है जो एक ही समय में एक ही अभ्यास कर रहे हैं या अधिक बार, उपकरण उपयोग को अनुकूलित करने के लिए, सर्किट को विभिन्न स्टेशनों के साथ एक कमरे के आसपास स्थापित किया जा सकता है। प्रत्येक स्टेशन पर अलग-अलग अभ्यास किए जाते हैं और प्रतिभागी अलग-अलग बिंदुओं से शुरू करते हैं और सभी स्टेशनों के आसपास प्रगति करते हैं। यह उपकरण के लिए न्यूनतम प्रतीक्षा समय के साथ अधिकतम संख्या में लोगों को व्यायाम दिनचर्या में शामिल होने की अनुमति देता है।

विशिष्टता:

विशिष्ट फिटनेस गुणों को विकसित करने के लिए अभ्यास के आसपास सर्किट का निर्माण किया जा सकता है, जैसे विस्फोटक शक्ति या एनारोबिक लैक्टिक फिटनेस। वे शरीर के विशेष क्षेत्रों, जैसे ऊपरी शरीर या निचले शरीर को लक्षित कर सकते हैं। एक फिटनेस सर्किट सामान्य फिटनेस या बाड़ लगाने के लिए विशिष्ट या यहां तक ​​​​कि एक विशिष्ट गतिविधि या आंदोलन के लिए भी हो सकता है।

दोहराव:

व्यायाम एक निर्दिष्ट संख्या में दोहराव के सेट में किया जा सकता है या एक निर्दिष्ट कार्य अवधि के भीतर अधिकतम संख्या में दोहराव के आधार पर समय हो सकता है। व्यायाम दोहराव और अवधि जो बाड़ लगाने में होने वाले समान हैं, उदाहरण के लिए 15-30 सेकंड का प्रयास अक्सर बाड़ लगाने की गतिविधियों में अच्छा फिटनेस स्थानांतरण उत्पन्न करता है।

आराम वसूली:

फिटनेस विकास को अनुकूलित करने के लिए आमतौर पर दोहराव की श्रृंखला या अभ्यास के सेट के बीच एक निर्दिष्ट आराम अवधि होती है। अच्छे व्यायाम का सम्मान करते हुए शरीर क्रिया विज्ञान कार्य अनुपात व्यायाम की गुणवत्ता को आराम देता है और इस प्रकार फिटनेस लाभ अधिक होता है। व्यायाम के प्रकार और तीव्रता के आधार पर, आराम की अवधि कम हो सकती है, जैसे कि 10 सेकंड (बहुत बाड़ लगाने के लिए विशिष्ट) से 2-3 मिनट तक।

मात्रा:

सर्किट प्रशिक्षण से सुधार और लाभ व्यायाम की तीव्रता और कुल अवधि पर निर्भर होते हैं, जिन्हें कभी-कभी मात्रा के रूप में संदर्भित किया जाता है। समय के साथ, कुल मात्रा जितनी अधिक होगी, फिटनेस लाभ उतना ही अधिक होगा।

आवृत्ति:

जितनी बार सर्किट दोहराए जाते हैं, उतनी ही तेज़ी से शरीर प्रशिक्षण भार के अनुकूल होता है। बारंबार और छोटी अवधि के सर्किट कम लगातार, लंबे फिटनेस प्रशिक्षण सत्रों के बजाय पर्याप्त प्रशिक्षण मात्रा प्राप्त करने के माध्यम से फिटनेस लाभ पैदा करने में सहायता करते हैं। उच्च आवृत्ति वाले लघु अवधि के सत्र लंबी अवधि के प्रशिक्षण सत्रों की संगठनात्मक जटिलता को कम कर सकते हैं। इस सिद्धांत का एक अनुप्रयोग एक ही दिन के दौरान या प्रशिक्षण सत्र के भीतर भी कई बार शॉर्ट ड्यूरेशन सर्किट का प्रदर्शन कर रहा है।

विविधता:

जैसे-जैसे फिटनेस में सुधार होता है, दोहराव की संख्या और व्यायाम की तीव्रता को बढ़ाने की आवश्यकता होगी। अलग-अलग उत्तेजना और रुचि प्रदान करने के लिए व्यायाम के प्रकारों को थोड़ा बदलना फायदेमंद हो सकता है।

सुपरसेट:

एक सर्किट प्रशिक्षण भिन्नता "सुपरसेट" का उपयोग करना है। यह वह जगह है जहाँ व्यायाम बिना आराम की अवधि के किया जाता है। यह वैकल्पिक अभ्यासों द्वारा प्राप्त किया जाता है, इसलिए विभिन्न मांसपेशी समूह सक्रिय होते हैं, एक अलग मांसपेशी समूह सक्रिय होने पर वसूली की आराम अवधि की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए आराम की अवधि के बिना ऊपरी शरीर और निचले शरीर के बीच वैकल्पिक व्यायाम।

आनंद:

एक सर्किट कार्यक्रम विकसित करने में प्रतिभागियों के लिए इसे मजेदार और रोचक बनाएं। प्रतिभागियों को प्रेरित करने में सहायता के लिए पृष्ठभूमि में उपयुक्त टेम्पो संगीत बजाएं। संगीत सर्किट सत्र के लिए "समय विधि" के रूप में भी कार्य कर सकता है।

वापस शीर्ष पर